एक ग्रहणी जो बन गईं उद्यमी

चडीगढ़। एक स्टाइलिश महिला जो घर के कामकाज में अपने बीस साल गुजार चुकी हों उनके बिजनेस की दुनिया में कदम रखने की बात कोई सोच ही नहीं सकता। चंडीगढ़ सेक्टर-९ की रहने वाली शालू स्वानी एेसी घरेलू महिलाओं से जुदा हैं। शालू स्वानी ने बीस साल हाउस वाइफ  रहीं और अब शुरू कर दिया अपना स्टार्टअप वह भी अपनी तरह स्टाइलश।

शालू स्वानी ने बताया कि वह ट्रेवलिंग काफी करती थीं और ट्रेवलिंग के दौरान रिसर्च भी करती रहती थीं। शालू स्वानी ने बताया कि उनको ब्यूटी प्रोडक्ट्स की नई जानकारियां इकट्ठा करने और एंटी एजिंग ट्रीटमेंट की दुनिया में होने वाले नए प्रयोगों की जानकारी में रुचि बढ़ती गई। कोरिया में ट्रेवल के दौरान उन्होंने कोरियन ट्रीटमेंट को देखा। इसमें मधुमक्खी, सर्प के छोड़े गई चीजों से तैयार फेस पैक के माध्यम से त्वचा को बेहतर बनाया जाता है।एेसे में वह कोरियाई प्रोडक्ट्स यहां लेकर आईं।

उन्होंने बताया कि जब स्टाइलश का प्लानिंग की तो उस समय उनको फंड की जरूरत थी लेकिन वह यह फंड घरवालों से नहीं लेना चाहती थीं। इसलिए उन्होंने फंड के लिए भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्टार्टअप स्कीम में तीन बैंकों में

आवेदन दिया। इसमें से एक बैंक ने उनको लोन कर दिया। शालू ने बताया कि वह अपनी फाइलों को लेकर खुद ही सरकारी दफ्तरों में गईं और वहां से पास करवाकर लाईं।

शालू स्वानी ने कहा कि इस नए वेंचर में यूके सर्टिफाइड ब्यूटी कोर्स भी होगा। जिसके लिए अकादमी बनाई गई है। जिसमें स्टूडेट्स को पढ़ाया जाएगा और उनको प्रेक्टिकल करवाया जाएगा। इससे स्टूडेंट्स को एक अच्छी एजूकेशन मिलेगी और उनको दुनिया के किसी भी देश में आसानी से जॉब भी मिल सकेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *